Contractor Jee

A dedicated blog related to Construction

छत की मोटाई और ऊंचाई कितनी होनी चाहिए! Slab thickness and Ceiling Height

घर की छत के स्लैब की मोटाई, ऊंचाई और तराई की जानकारी!

घर या ऑफिस के प्रत्येक कमरे का आकार अच्छी तरह से नियोजित वास्तुकला इंजीनियरिंग के साथ तय किया जाता है, और छत की 'आवश्यक या न्यूनतम ऊंचाई' के साथ बनाया जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि कमरे के अंदर उचित वेंटिलेशन, रोशनी की सुविधा, अच्छा दिखने वाला वातावरण और आरामदायक जीवन हो। छत की मोटाई डिजाइन लोड और छत के लंबाई-चौड़ाई पर निर्भर करती है।

छत या स्लैब मोटाई (Roof Slab thickness): 

IS 456 के अनुसार आवासीय बिल्डिंग के लिए RCC छत स्लैब की मोटाई 125 mm, कमर्शियल बिल्डिंग के लिए छत स्लैब की मोटाई 150 mm, ड्राइववे और Pcc रोड के लिए 150 mm, फुटपाथ के लिए 75 mm होनी चाहिए।

chhat ki motai kitni honi chahiye

ये भी पढ़ें: सुपर बिल्ट-अप और कारपेट एरिया क्या है?


छत की ऊंचाई (Ceiling Height):

भारत के नेशनल बिल्डिंग कोड 2005 के अनुसार, मानव निवास के लिए सभी कमरों की ऊंचाई 2.75 मीटर या 9 फीट से कम नहीं होनी चाहिए (फर्श की सतह से छत के सबसे निचले बिंदु / स्लैब के नीचे तक)। इंडिया में स्टैण्डर्ड 'छत की ऊंचाई 10 फीट' है। 

हालांकि इंजिनियर या आर्किटेक्ट 11 फीट का बनाते हैं, क्योंकि 'फाल्स सीलिंग' का उपयोग होता हैं, जो कम से कम 6 इंच से 1 फीट तक ऊंचाई ले जाती है। कमर्शियल बिल्डिंग का छत की ऊंचाई 3.6 मीटर या 12 फीट होती है।

ये भी पढ़ें: आजकल इंटीरियर डिज़ाइन वर्क कराने में कितना पैसा लगता है!

कंक्रीट छत की तराई कितने दिन तक करें?

कंक्रीट को कम से कम 14 दिनों तक गीला रखा जाना चाहिए। कंक्रीट की 75% कंप्रेसिव स्ट्रेंथ (ताकत) 14 दिनों में हासिल हो जाती है, और 90% ताकत 28 दिनों में। कोड IS-456 के अनुसार, कंक्रीट की तराई तब तक जारी रहना चाहिए जब तक कि यह 70% से 80% ताकत प्राप्त न कर ले। OPC सीमेंट कंक्रीट को कम से कम 7-10 दिनों तक तराई करने की जरूरत होती है। 

कंक्रीट ढालने के 24 घंटे के पश्चात् ही इसका तराई शुरू करना चाहिए। यदि ढाले गए कंक्रीट के ऊपर दीवाल आदि बनानी हो तो वह 48 घंटे के बाद शुरू की जा सकती है। कंक्रीट के लिए न्यूनतम तराई की अवधि, इस्तेमाल किए गए सीमेंट के प्रकार, निर्माण स्थल का तापमान, कंक्रीट स्ट्रक्चर का आकार आदि पर निर्भर करती है। अधिक गर्मी वाले जगह पर तराई की अवधी (Curing Period) बढ़ जाती है।

बेस्ट सीमेंट छत के स्लैब की ढलाई के लिये:

छत (Roof) की ढलाई के लिए सबसे अच्छा सीमेंट PPC (पोर्टलैंड पॉज़ोलाना सीमेंट) और OPC (आर्डिनरी पोर्टलैंड सीमेंट) ग्रेड 53 वाले होते है। PPC सीमेंट का उपयोग घरों, स्कूलों और आवासीय भवन के स्लैब के निर्माण के लिए किया जाता है। PPC सीमेंट OPC सीमेंट से सस्ता है। 53-ग्रेड सीमेंट विभिन्न ब्रांड, जैसे- अल्ट्राटेक सीमेंट, एसीसी सीमेंट, अंबुजा सीमेंट, डालमिया सीमेंट, बिड़ला सीमेंट आदि में उपलब्ध है।


संबंधित जानकारियाँ-

अच्छा सीमेंट की क्वालिटी ऐसे चेक करें!

घर बनाने का कांट्रेक्टर कितना पैसा लेता है?

Waterproofing कैसे करे | मकान के छत, दीवाल से पानी रोकने के उपाय

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ