Cement Quality Test in hindi | अच्छा सीमेंट की क्वालिटी ऐसे चेक करें!

कंस्ट्रक्शन के लिए अच्छी सीमेंट की पहचान  | Various types of test to check Cement quality & strength


निर्माण स्थल पर सीमेंट की क्वालिटी टेस्ट (Cement test on site भी कहा जाता है) साइट पर आपूर्ति किए गए सीमेंट की गुणवत्ता को जानने के लिए किया जाता है। यह रंग, स्पर्श और अन्य परीक्षणों के आधार पर सीमेंट की गुणवत्ता के बारे में कुछ आईडिया देता है।

Cement Quality Test

Field test of Cement (कंस्ट्रक्शन साइट पर सीमेंट की गुणवत्ता परीक्षण निम्नलिखित हैं):


1. सीमेंट का रंग (Color test):

सीमेंट का रंग एक समान होना चाहिए। यह हल्के हरे रंग की शेड के साथ ग्रे रंग (Grey) का होना चाहिए।

2. गांठ की उपस्थिति (Presence of Lumps):

सीमेंट किसी भी सख्त गांठ/ढेले से मुक्त होना चाहिए। इस तरह की ढेले वातावरण से नमी के अवशोषण द्वारा बन जाती हैं। ऐसे सीमेंट को निर्माण कार्य में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

3. सीमेंट का तापमान (Temperature Test):

यदि सीमेंट के बैग या सीमेंट के ढेर में हाथ डाला जाता है, तो यह ठंडा महसूस होना चाहिए, गर्म नहीं।

4. सीमेंट स्ट्रेंथ टेस्ट (Strength test):

सीमेंट का एक ब्लॉक (25x25x200 mm) तैयार किया जाता है और इसे 7 दिनों के लिए पानी में रखा जाता है। इसके बाद इसपे 34 किलोग्राम वजन का लोड दिया जाता है। अच्छा सीमेंट होगा तो ब्लॉक क्षतिग्रस्त नहीं होगा।

5. सीमेंट की महीनता (Fineness Test):

उंगलियों से छूने या रगड़ने पर सीमेंट चिकना महसूस करना चाहिए। यदि यह मोटा महसूस होता है, तो इसमें किसी प्रकार की मिलावट हो सकती है।

Cement quality in hindi

6. फ्लोट टेस्ट (Float Test): 

सीमेंट की थोड़ी मात्रा को यदि पानी की बाल्टी में फेंक दिया जाता है, तो कणों को डूबने से पहले कुछ समय के लिए तैरना चाहिए।

7. सेटिंग टेस्ट (Setting Test): 

पानी के साथ सीमेंट का एक गाढ़ा पेस्ट कांच की प्लेट के टुकड़े पर बनाया जाता है और इसे 24 घंटे पानी में रखा जाता है। इसे सेट करना चाहिए और कोई दरार पैदा नहीं होना चाहिए।

8. पैकिंग की तारीख (Date of Packing): 

सीमेंट की ताकत समय के साथ कम हो जाती है, इसलिए सीमेंट की निर्माण तिथि की जांच करना महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, निर्माण की तारीख से 3 महीने के अन्दर सीमेंट का उपयोग किया जाना चाहिए।


संबंधित जानकारियाँ-




अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ