Contractor Jee

A dedicated blog related to Construction

बिजली मिस्त्री साक्षात्कार प्रश्न-जवाब (Electrician interview questions in hindi)

बिजली मिस्त्री (Electrician ITI) के इंटरव्यू/परीक्षा के सवाल और उनके जवाब


आईटीआई या पॉलिटेक्निक के इलेक्ट्रिकल ट्रेड के छात्रों के लिए इलेक्ट्रीशियन की जॉब मिलती है। इलेक्ट्रीशियन (बिजली-मिस्त्री) के नौकरी के लिए आवेदन करने के बाद उनसे कुछ ऐसे सामान्य साक्षात्कार प्रश्न (Interview questions) पूछे जाते हैं:

bijli mistri sawal jawab hindi pdf


बिजली मिस्त्री के इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :


प्रश्न: आप अपने आप को बिजली के दुर्घटनाओं या चोटों से बचाने के लिए क्या करते हैं?

उत्तर: PPE किट (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) का उपयोग करतें है, इसमें दस्ताने, स्पेशल जुतें, सेफ्टी बेल्ट आदि शामिल होतें है। इसके अलावे कार्य करते समय ढीले कपड़े, हाथों में कोई अंगूठी, कड़ा इत्यादि नहीं पहनना चाहिए।
bijli mistri PPE kit



प्रश्न: सर्किट क्या होता है?

उत्तर: सर्किट पैनल के अंदर, आने वाले तारों से कनेक्शन किए जाते हैं। इन कनेक्शनों का उपयोग घर के चुनिंदा हिस्सों में बिजली की आपूर्ति करने के लिए किया जाता है। 110V सर्किट में एक गर्म, एक ठंडा (Neutral) और अर्थिंग कनेक्शन होता है, जबकि 220V सर्किट में 2 गर्म और अर्थिंग कनेक्शन होता है।

प्रश्न: फ्यूज या ब्रेकर क्या करता है? दोनों में क्या मतभेद हैं?

उत्तर: फ्यूज या ब्रेकर सुरक्षात्मक उपकरण होते है जो अत्यधिक करंट के खतरे से बचाते है। फ्यूज चीनी मिट्टी, कांच या प्लास्टिक सामग्री से बना एक उपकरण है, जिसमें तार का एक पतला टुकड़ा होता है। सर्किट ब्रेकर स्व-चालित स्विच होता है जो सर्किट में खराबी होने पर बिजली की सप्लाई काट देता है।

एक बार इस्तेमाल किया फ्यूज फिर से उपयोग नहीं किया जा सकता है, जबकि सर्किट ब्रेकर बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है। फ्यूज केवल पावर ओवरलोड होने पे सुरक्षा प्रदान करता है, जबकि ब्रेकर पावर ओवरलोड और शॉर्ट सर्किट, दोनों के लिए सुरक्षा प्रदान करता है।

प्रश्न: MCCB क्या है और कैसे काम करता है?

उत्तर: MCCB एक प्रकार का सर्किट ब्रेकर होता है जिसका फुल फॉर्म 'Module Case Circuit Breaker' है। यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सर्किट ब्रेकर है। ये 125 से लेकर 800 एम्पेयर तक के रेटिंग में मिलते है, जिसे 120 से 450 वोल्ट तक में इस्तेमाल किया जाता है। MCCB में ओवर लोड, शार्ट सर्किट और अर्थ फाल्ट जैसे प्रोटेक्शन रहते है, जिसको हम अपनी जरुरत के हिसाब से सेटिंग कर सकते हे।

प्रश्न: अर्थिंग क्या है और ये क्यों जरुरी है?

उत्तर: किसी भी उपकरण की बॉडी के साथ एक वायर जोड़ के उसका कनेक्शन जमीन के अंदर तक ले जाने की प्रक्रिया को 'अर्थिंग' कहते है। ये इसलिए जरुरी है क्योंकि ये लीकेज कर्रेंट का प्रवाह जमीन में करा देती है जिससे कोई दुर्घटना नहीं होती।

उदाहरण के लिए अगर किसी उपकरण में कोई खामी की बजह से, बिजली सप्लाई का तार उपकरण की बॉडी के साथ टच होता है तो, ऐसी स्थिति में पूरी बॉडी में से इलेक्ट्रिक करंट प्रवाह होगा। इससे उपकरण की कार्यक्षमता तो कम होगा ही, पर यदि कोई व्यक्ति उस उपकरण को स्पर्श करता है, तो उसे इलेक्ट्रिक शॉक लगेगा। यदि आपने अर्थिंग किया है तो आप ऐसी दुर्घटना से बच सकते है।

प्रश्न: विद्युत उर्जा की ईकाई (Unit) क्या है?

उत्तर: किलो वाट घंटा (KwH).

प्रश्न: "14-2" वायर का क्या मतलब है?

उत्तर: यह 14 गेज कॉपर वायर होता है जिसकी मोटाई 1.63 mm होती है। इसका इस्तेमाल घर में वायरिंग के लिए किया जाता है जहाँ 15 Amp. तक के करंट सप्लाई होती है।

प्रश्न: सर्किट ब्रेकर का चुनाव (Selection) कैसे किया  जाता हे?

उत्तर: हमारा सामान्यतः लोड कितना एम्पेयर रहने वाला है, उससे 25 % ज्यादा कैपेसिटी का ब्रेकर होना चाहिये।

प्रश्न: भारत में बिजली सप्लाई की फ्रीक्वेंसी क्या है?

उत्तर: 50 Hz.

प्रश्न: सोल्डरिंग आयरन का एलिमेंट किससे बना होता है?

उत्तर: नाइक्रोम

इलेक्ट्रीशियन इंटरव्यू के कुछ और प्रश्न-जवाब, जो की बुक के रूप में उपलब्ध है ऑनलाइन मार्किट में: 

1. इलेक्ट्रीशियन ट्रेड ऑब्जेक्टिव बुक (ALL INDIA EXAM SOLVED PAPERS) - 6500 से अधिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न टेक्निकल हेल्पर, जूनियर इंस्ट्रक्टर, रेलवे ए.एल.पी, डी.एम.आर.सी, डी.आर.डी.ओ, आदि इसरो के लिए रामबन:

     

2. चैप्टर-वाइज 6800 वस्तुनिष्ठ प्रश्न (5 मॉक टेस्ट, स्पष्टीकरण के साथ 500 प्रश्न, स्पष्टीकरण के साथ 100 नुमेरिकल प्रश्न) इस पुस्तक के साथ 1 टेस्ट सीरीज मुफ्त: 

  

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ